पे मैनेजर पर GA-55,Pay Slip, TA Bill को ऑनलाइन DDO को सबमिट कैसे करें

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प्रश्न:-Paymanager पर GA-55,Pay Slip, TA Bill को ऑनलाइन DDO को सबमिट कैसे करें?

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उत्तर:-सर्वप्रथम
http://Paymanager2.raj.nic.in लिंक को ओपन करें।

▶यूजर ID में अपनी एम्पलयोई ID भरें।
▶यदि आप पहली बार paymanager को लॉगिन कर रहे हो तो अपने सैलरी वाले बैंक खातें के अंतिम चार अंक या पूरे खाते के नंबर भी भर सकते है।या पूर्व में बनाये गए नए पासवर्ड भरें।
▶कैप्चा भरें।
▶🔘एम्पलयोई को सेलेक्ट करें।
▶लॉगिन करें।

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लॉगिन करने पर Change Password(Password Policy)के नाम की एक नई स्क्रीन खुलेगी।
➡Select type में 🔘Self को सेलेक्ट करें।
▶New Password भरें।
▶Confirm Password करें।
➡Enter Code भरें।
➡Submit करें।

⚠⚠⚠⚠⚠⚠⚠⚠
👉नोट:-पासवर्ड में पहला लेटर कैपिटल लेटर होना चाहिए।

👉यदि आप paymanager को पूर्व में लॉगिन कर चुके है परंतु आप पुराने पासवर्ड भूल गए हो तो
👇👇👇👇👇👇👇👇 Paymanager2.raj.nic.in लिंक को ओपन करें।
▶यूजर ID में अपनी एम्पलयोई ID भरें।
▶ Password को खाली छोड़ें।
▶कैप्चा भरें।
🔘एम्पलयोई को सेलेक्ट करें।
▶Forgot Password (Employee login) को चुनें।
➡ Paymanager Reset Password Request Form की नई स्क्रीन खुलेगी।
➡Employee ID     
➡Bank a/c No
➡Date of Birth
➡Mobile Numberभरें।

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मोबाइल नंबर भरकर Verify Contact Number को क्लिक करने पर आपके paymanager पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आयगी।यह ओटीपी आपको दो मिनट के अंदर अंदर भरनी होगी।
➡ओटीपी भरने पर Pssword Reset Successfully का मैसेज आयगा।
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पासवर्ड रिसेट होने पर पुनः  Paymanager2.raj.nic.in
लिंक को ओपन करें।
▶यूजर ID में अपनी एम्पलयोई ID भरें।
▶ Password में बैंक एकाउंट के लास्ट चार डिजिट या पूरे नंबर भरें।
▶कैप्चा भरें।
🔘एम्पलयोई को सेलेक्ट करें।
➡ लॉगिन करें।
➡पासवर्ड पुनः रिसेट करें।
पासवर्ड रिसेट करके paymanager को पुनः लॉगिन करने पर Employee Corner के नाम की एक नई स्क्रीन खुलेगी।
➡यदि आप paymanager को मोबाइल में ओपन कर रहे हो तो Employee Corner को थोड़ा दबा कर रखिए।आपको निम्न विकल्प दिखाई देंगे।
▶Personal Detail
▶Employee Mobile Number Verification
▶Pay Slip
▶Pay Slip Monthwise
▶Income Tax
▶Employee TA Bill से Select TA Bill Sub Type में उचित विकल्प का चयन करके वांछित सूचनाएं भरें।
👉Date and Time का चयन करने परDetail Screen प्रदर्शित होती है।इसमें आप यात्रा विवरण,विश्राम विवरण आदि भरकर Add करने पर OK का संदेश आयगा।
👉इसको क्लिक करने पर आपका TA Bill प्रोसेस हो जाएगा तथा यह नीचे की ओर दिखाई देगा।इसे आप delete भी कर सकते है।
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नोट:-ये विकल्प शीघ्र ही आपको paymanager पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।अभी ये ऑप्शन नही जोड़ा है।

▶ TA Bill DDO Forward को क्लिक करके आप अपने TA Bill को DDO को फारवर्ड कर सकते है।
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▶GA-55 Employee detail
इसमे आप Estimate या Nonestimate में से किसी भी विकल्प को चुन सकते है।Estimate का अर्थ है कि आपने जिस वित्तीय वर्ष को चुना है उस पूरे वित्तीय वर्ष का पेमेंट एडवांस में आ जाएगा ताकि आपकी टैक्स कैलकुलेशन आसान हो जाये।Non estimate का अर्थ जितना आपको पेमेंट मिला उतना ही विवरण आयगा।
▶Employee Payment Report
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👉यदि आपके PAYMANAGER पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अलग है या रजिस्टर्ड नही है तो आप नए पासवर्ड सेट नही कर सकते।Paymanager पर नए मोबाइल नंबर जुड़वाने के लिए अपने DDO से संपर्क करें।

         🌷एक छोटा सा प्रयास🌷
            🌹धन्यवाद🌹
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